श्री अमिताभ बनर्जी

अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक

श्री अमिताभ बनर्जी
अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक

श्री अमिताभ बनर्जी को 12 अक्टूबर, 2019 को IRFC बोर्ड में प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्होंने 21 मई, 2020 को आईआरएफसी बोर्ड में अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक का पदभार संभाला। वह 1988 सिविल सेवा परीक्षा बैच के आईआरएएस कैडर के हैं। उनका मास्टर्स इन कॉमर्स है और इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICWAI) के फेलो मेंबर हैं। वे ऑल इंडिया सीनियर स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (10 + 2) में रैंक होल्डर (ऑल इंडिया मेरिट लिस्ट में 13 वें स्थान) थे।वह 5 वर्षों (1980 – 1985) के लिए राष्ट्रीय प्रतिभा खोज छात्रवृत्ति (एनटीएस) के प्राप्तकर्ता थे|

प्रबंध निदेशक / IRFC के पद पर आने से पहले, वह अक्टूबर 2013 से कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड (KRCL) के निदेशक वित्त की क्षमता में काम कर रहे हैं। इससे पहले, उन्होंने 3 साल (सितंबर 2010 से अक्टूबर 2013) के लिए हिंदुस्तान पेपर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसी) में निदेशक वित्त की क्षमता में काम किया। उन्होंने दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (DMRC) में 5 साल से अधिक समय तक महाप्रबंधक (वित्त) की क्षमता में काम किया, इंटर-आलिया इंटरनेशनल फाइनेंसिंग (JICA से आईडीए लोन), खातों के संकलन और अंतिमकरण और बजटीय अनुमान तैयार करना । वह विभिन्न मध्यम आकार के महानगरों के विश्व निकाय में DMRC के नामांकित प्रतिनिधि थे, जिनका नाम ’NOVA’ था। यह दुनिया की 15 प्रमुख मेट्रो रेल कंपनियों का संघ था।

उन्होंने 1989 से 2003 तक रेल मंत्रालय के वित्त विभाग में कई विभागों को संभाला है, जैसे कि गेज परिवर्तन, नई लाइनें बिछाने, ट्रैक दोहरीकरण, रेलवे पुलों का निर्माण आदि जैसी प्रमुख परियोजनाएं। उन्होंने स्वायत्त निकाय में रेल मंत्रालय के प्रतिनिधि के रूप में लगभग 2 वर्षों (2003 से 2005) तक भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक के कार्यालय में निदेशक की क्षमता में काम किया है – “सरकारी लेखा मानक सलाहकार बोर्ड” के तहत – CAG के तत्वावधान, केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के लिए लेखांकन मानकों के निर्माण में शामिल।